BGMI अनबैन: PUBG का Indian Version जल्द ही एक सीमित अवधि के लिए फिर से लौटने वाला है।

बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई) प्रतिबंध हटाने की तारीख की घोषणा कंपनी द्वारा जल्द ही की जाएगी क्योंकि सरकार भारतीय खिलाड़ियों को सीमित अवधि के लिए एक बार फिर से गेम इंस्टॉल करने की अनुमति दे सकती है। जो लोग अनजान हैं, उनके लिए बीजीएमआई लोकप्रिय पबजी गेम का भारतीय संस्करण है, जिसे देश में इसकी मूल चीनी कंपनी के कारण प्रतिबंधित कर दिया गया था। BGMI को सुरक्षा मुद्दों के कारण इसके लॉन्च के कुछ महीनों के बाद भारत में प्रतिबंध का सामना करना पड़ा। 

हालाँकि कंपनी ने अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है, सरकारी सूत्रों का हवाला देते हुए News18 की एक रिपोर्ट बताती है कि BGMI परीक्षण अवधि के लिए जल्द ही वापसी करेगा और यदि यह परीक्षण पास करता है, तो हम Google Play Store पर लोकप्रिय गेम देख पाएंगे। . और Apple ऐप स्टोर एक बार फिर।

रिपोर्ट बताती है कि बीजीएमआई कुछ निश्चित नियमों के साथ सीमित अवधि के लिए वापस आएगा। इस अवधि के दौरान, सरकारी अधिकारी यह जांचने के लिए ऐप की बारीकी से निगरानी करेंगे कि क्या यह भारत के नियमों का उल्लंघन करता है। रिपोर्ट के अनुसार, परीक्षण की अवधि तीन महीने तक चलेगी और खेल 24×7 उपलब्ध नहीं होगा क्योंकि खेलने के समय पर भी कुछ प्रतिबंध हो सकते हैं।

सरकार द्वारा Google और Apple को BGMI पर प्रतिबंध लगाने का आदेश

सरकार द्वारा Google और Apple को BGMI पर प्रतिबंध लगाने का आदेश देने के बाद, कुछ गेमिंग कंपनियों ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा, जिसमें देश में गेमिंग पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए ‘उचित उपचार’ का अनुरोध किया गया। लोकप्रिय शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक के साथ-साथ प्लेयर अननोन बैटलग्राउंड्स (PUBG) पर भारत सरकार की कार्रवाई के लगभग एक साल बाद लोकप्रिय ऑनलाइन मल्टीप्लेयर बैटल रॉयल गेम को भारत में लॉन्च किया गया था।

लेकिन Battleground Mobile India के इंस्टाग्राम पेज पर कंपनी द्वारा इसकी पुस्टि की गयी है इसको लेकर कुछ इस पोस्ट कंपनी के सोशल मीडिया हेंडल्स पर भी किये गए है 

क्राफ्टेन कमपनी के मुख्या कार्यकारी ने स्पष्ट किया है की इस गेम को जल्द ही एंड्राइड व एप्पल के एप स्टोर से डाउनलोड करने के लिए जल्द ही उपपलब्ध करा दिया जायेगा 

इस गेम को पिछले साल जुलाई में बन कर दिया गया था ! पब्जी पर बैन के बाद जून २०२१ में इस गेम को लांच किया गया था 

सीईओ द्वारा भारत सरकार के फैसले का स्वागत 

क्राफ्टन के सीईओ हुयुनिल शॉन ने यह कहते हुए ट्वीट किया की ” हम बेहद खुश है की भारत सरकार ने इस गेम से बैन हटाने की अनुमति दे दी है हम इस फैसले का स्वागत करते है हम भारतीय गेमिंग कम्युनिटी को सपोर्ट का भी शुक्रिया करते है जिन्होंने इतने महीने से इस मामले में अपना संयम रखा है हम अपनी सर्विसेस को लेकर प्रतिबध्द है”

स्ट्रीमर्स के लिए एक और मौका 

भारत में BGMI स्ट्रीमर्स के लिए एक अच्छा करियर ऑप्शन लेकर आया BGMI की वजह से भारत में गेमिंग कम्युनिटी को एक बूस्ट मिला जिससे लोगो को रोजगार मिला और कई फेमस गेमर्स जैसे टीम सोल टीम फैनेटिक जोनाथन जेसे प्लेयर्स भारत को रिप्रेजेंट करने के लिए विदेशो तक गए और वहां भारत का नाम रोशन करके आये !

यदि गेम वापसी करता है तो जाहिर सी बात है की इंडियन गेमिंग इंडस्ट्री में फिर से एक बार उछाल देखने को मिलेगा 

इसकी के साथ इस ब्लॉग का एन्ड करते है जय हिन्द  

Leave a Comment